Monday, July 04, 2016

' बुंदेलखंड से लखनऊ तक पानी यात्रा ' !

www.pravasnamakhabar.com and www.bundelkhand.in
‪#‎सातदिवसीयपानीयात्रा2016‬ ‪#‎तालाबएवंभूदानचारागाहमुक्तिअभियान‬ 
‪#‎आजभीखरेहैतालाब‬ ‪#‎अन्नदाताकीआखत‬ 

साल 2016 बुंदेलखंड और मराठवाडा के लिए पानी की जद्दोजहद और सूखे की ख़बरों से गर्म रहा है.ये गर्मी के तीन माह शायद अब तक के सबसे अधिक मीडिया बाजार में ऊँचे पायदान पर रहे है ! समस्या का समाधान तो नही हुआ हाँ गायन अवश्य किया गया मुद्दे को सनसनी बनाकर ! गाहे - बगाहे कुछ ऐसे भी प्रयास किये जा रहे है युवा साथियों के माध्यम से जो भविष्य के पन्नो में दर्ज हो सकते है ! बुंदेलखंड में सात दिन तक चलने वाली जलयात्रा ' तालाब एवं भूदान चारागाह मुक्ति अभियान ' के नाम से प्ररम्भ की गई है यह आठ जुलाई को राजधानी लखनऊ तक का सफ़र तय करके चित्रकूट और कानपुर मंडल के करीब तीन सैकड़ा गाँव से निकलेगी ! पानी की चर्चा और तालाब , चारागाह की तलाश करते हुए ! 

----------------------------------------------
बाँदा - एक जुलाई 2016 दिन शुक्रवार को बुंदेलखंड के बाँदा से प्रारंभ हुई पानी यात्रा ! ' तालाब एवं भूदान चारागाह मुक्ति अभियान ' के सौंजन्य से छाबी तालाब मैदान में प्रातः ग्यारह बजे से विचार संवाद के बाद सात दिवसीय यात्रा को तिंदवारी विधायक / कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष दलजीत सिंह,प्रभागीय वन अधिकारी बाँदा प्रमोद गुप्ता, वन रेंजर जेके जयसवाल , उप प्रभागीय वन अधिकारी टीएन सिंह,सरगम कनवेनर सुनील कुमार सनी,पूर्व प्रधानाचार्य बाबूलाल गुप्ता ( रेडक्रास सोसाइटी सचिव ),केशव पाल सहित अन्य स्थानीय लोगो की उपस्थिति में प्रस्थान हुआ ! छाबी तालाब की दुर्दशा के लिए नगर पालिका अध्यक्ष बाँदा विनोद जैन सहित सदर उपजिलाधिकारी / जिलाधिकारी बाँदा के प्रासंगिक पद पर बड़े सवाल खड़े किये गए ! भाजपा समर्थित अध्यक्ष विनोद जैन लोकायुक्त की गिरफ्त में उलझी है पहले ही ! बाँदा के अच्छे दिन वाले पार्टी ने कभी भी इनके खिलाफ मोर्चा नही लिया क्योकि अन्दर की पोल खुल जाएगी ! तालाब की भूमि में आंगनबाड़ी के बाद अब ओम विद्या मंदिर स्कूल और शौचालय निर्माण करवाकर नीर के सीने में मैला बहाने का कारनामा नगर पालिका अध्यक्ष और बाँदा प्रसाशन करने जा रहा है ! विधायक दलजीत सिंह ने किसान के लिए पानी, चारा संकट और मुफ्तखोरी को उसकी हालत का ज़िम्मेदार ठहराया ! इलाहाबाद केन्द्रीय विश्व विद्यालय के युवा जल योद्धा और सामाजिक संगठन के साथी इस अभियान का अभिन्न हिस्सा है ! 
                                                   





गौरतलब है पानी यात्रा के प्रथम दिवस में बाँदा से महोबा तक जमकर पानी बरसा ! रामबाबू तिवारी ( जल बचाओ आन्दोलन ),नलनी मिश्रा , स्नेहिल सिंह , प्रणव , गौरव पाण्डेय , धंनजय चौधरी, राघवेन्द्र मिश्रा आदि ने यात्रा की साझी सहभागिता की है ! सर्वोदय विचार धारा के प्रोफ़ेसर योगेन्द्र यादव ( घाना दक्षिण अफ्रीका गेस्ट प्रवक्ता ) ने तालाब को पब्लिक और सरकारी उपेक्षा का गढ़ बतलाया ! वही डीएफओ बाँदा ने वन उत्सव का आगाज करते हुए युवा साथियों के साथ 5 पेड़ लगाकर आगामी ग्यारह जुलाई के प्रदेश व्यापी 5 करोड़ पौधरोपण का प्रारंभ किया ! लेकिन वे पिछले नवम्बर माह में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के बनाये कागजी विश्व रिकार्ड एक दिन में एक दस लाख पौध रोपण का हिसाब नही दे पाए ! मालूम रहे ये ढाई लाख पौधे मौदहा बांध में भी लगे जो गर्मी के सूखे में उजाड़ हो गए है ! अबकी जुलाई में होने वाले पौध रोपण में प्रति पौधा लगवाई 18 रूपये और अन्य विभागीय खर्चा मिलाकर ये करीब तीस रूपये का एक पौधा पड़ेगा ! प्रत्येक जिले में 5 लाख का लक्ष्य है एक दिन में ही ? विमर्श को संबोधन और पौधरोपण के बाद उपस्थित गणमान्य ने रथ / ट्रेवलर वाहन को हरी झंडी दिखलाकर अगले पड़ाव वाया मटोंध ,कबरई महोबा के लिए रवाना किया ! एक जुलाई को ही शाम 5 से 6 बजे तक जिलाधिकारी के साथ कीरत सागर में श्वेत पत्र देने की तयशुदा रणनीति रही ! इस ज्ञापन श्वेत पत्र में देश और प्रदेश के तालाबों को लेकर तालाब विकास प्राधिकरण बनाए जाने की मांग की गई है ! तालाब के सिल्ट / गाद / खोदने में टेंडरिंग और ठेकेदारी व्यवस्था बंद करने की मांग की गई ! 

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home